ब्लॉगर वेबसाइट में क्या क्या सेटिंग करे?

        BLOGING COURSE PART -3

Blogger वेबसाइट में क्या क्या सेटिंग करे?


आप सबका स्वागत है हमारे इस ब्लॉगिंग कोसे में और आज हम आपको बताने वाले हे की ब्लॉगर में क्या क्या सेटिंग करे तो पॉस्ट को सुरु करते हे 

एक कस्टम डोमेन पर स्विच करें


ऊपर हमने देखा है कि हम कैसे एक मुफ्त ब्लॉगस्पॉट डोमेन चुनते हैं जो ब्लॉगस्पॉट कीवर्ड के साथ प्रत्यय दिया गया था, हालांकि यदि आप चाहें तो अपनी पसंद का एक कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं और इसे सेटिंग्स »बेसिक में जोड़ सकते हैं। Add a custom domain पर क्लिक करें और जो डोमेन नाम आपने खरीदा है उसे दें।

आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक आँकड़े

आँकड़े »अवलोकन

आपकी वेबसाइट के लिए वास्तविक समय ट्रैफ़िक स्थिति। यह आपको ट्रैफ़िक स्रोत, ऑडियंस और कई और विवरण दिखाएगा। यहां, आप यह पता लगा सकते हैं कि सभी पोस्ट / लेख / पृष्ठ अधिकांश ट्रैफ़िक और किन कीवर्ड के लिए प्राप्त कर रहे हैं। इससे आपको अपनी वेबसाइट पर जैविक यातायात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

कस्टम Robots.txt

अगर आप नौसिखिया हैं तो यह आपके लिए बहुत नई बात हो सकती है !! robots.txt एक फ़ाइल है जिसे खोज इंजन द्वारा संदर्भित किया जाता है। अभी के लिए, मैं आपको भ्रमित करने वाला नहीं हूं। मैं केवल इस जगह को कवर कर रहा हूं ताकि आप जहां आवश्यक हो उस स्थान को जान सकें जहां आप अपनी robots.txt फाइल को संपादित कर सकते हैं।

HTML संपादित करें

आपको टेम्पलेट »HTML अनुभाग संपादित करें पर जाकर अपने मौजूदा टेम्पलेट को संपादित करने की अनुमति है। आप चाहें तो हेडर और पाद लेख अनुभाग में स्क्रिप्ट भी शामिल कर सकते हैं।

वेबसाइट से पैसे कमाएँ

अब सब कुछ पूरी तरह से सेटअप है। आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की सभ्य मात्रा प्राप्त करना शुरू कर देंगे, तो आप अपने ब्लॉगस्पेशल डैशबोर्ड से तुरंत adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं।
साइडबार - कमाई »विज्ञापन

अंतिम शब्द

अभी के लिए यह सब है, तो कृपया हमें बताएं कि क्या आपके पास इस बारे में कोई प्रश्न हैं। नीचे टिप्पणी करके आप विचारों को साझा करते हैं। मुझे यकीन है कि आप उपरोक्त कदम से कदम गाइड द्वारा मुफ्त में एक वेबसाइट बनाने में सक्षम होंगे, मैं आपको अपनी नई वेबसाइट के लिए शुभकामनाएं देता हूं। यदि आप ट्यूटोरियल पसंद करते हैं, तो इसे फेसबुक, Google+ और ट्विटर पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

तो दोस्तों ये थे ब्लॉगर के कुछ बेसिक सेटिंग अब इस पॉस्ट में बस इतना ही हम अपनी अगली पोस्ट में आपके लिए नयी नयी ब्लॉगर के बारेमे जानकारी लाते रहेंगे तो प्लीज हमारे पॉस्ट को शेयर करना न भूले क्योकि भाई हमने पॉस्ट लिखने में इतनी मेहनत की हे और आपका काम भी हो गया फिर भी आप लोग शेयर करना भूल जाते हे तो प्लीज दोस्तों अगर आपको हमारी पॉस्ट पसंद आती है और आपको हमारी मेहनत दिखती है तो प्लीज शेयर कर दो

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पॉस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज शेयर कर दो और अगर समझने में कुछ भी दिक्कत हो तो बीजक हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हो हम आपकी प्रॉब्लम सॉल्व करने की कोसिस करेंगे तब तक बाई

Post a Comment

0 Comments